CG Home Guard Bharti 2024 | छत्तीसगढ़ नगर सैनिक भर्ती

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

छत्तीसगढ़ में 2215 पदों पर होमगार्ड्स भर्ती, महिला के लिए 1715 पोस्ट

छत्तीसगढ़ प्रदेश में नगर सैनिकों (होमगार्ड्स) के लिए बहुत दिनों के बाद भर्ती निकली है। कुल 2215 पदों पर नगर सैनिकों की भर्ती निकली है । इनमें से 1715 पोस्ट सिर्फ महिलाओ के लिए हैं। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू हो जायगी। इसे लेकर नगर सेना, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। होमगार्ड्स की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के अलावा फिजिकल टेस्ट भी होगा। इसी तरह अलग-अलग कैटेगरी में बोनस अंक का भी प्रावधान है। जानकारी के मुताबिक 500 होमगार्ड्स के पद जनरल ड्यूटी के लिए है।

सीजी गवर्नमेंट जॉब ग्रुप ज्वाइनclick here

आवेदन की तिथि

  • प्रारंभिक तिथि – 10 जुलाई 2024 से
  • अंतिम तिथि -10 अगस्त 2024 तक है
  • त्रुटि सुधार 17 अगस्त तक

महिलाओं का 30% आरक्षण मिलेगा । यह भर्ती 14 जिले जैसे, रायपुर, दुर्ग, बेमेतरा, बालोद, राजनांदगांव, कबीरधाम, बिलासपुर, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा- मारवाही, रायगढ़, कोरवा, जांजगीर, अंबिकापुर और कोरिया है।

1715 महिला नगर सैनिक के पद हैं, छात्राओं के आवासीय संस्थाओं के लिए है। यह प्रदेश के 28 जिलों के लिए है। सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को संबंधित जिले का निवासी होना जरूरी है।

आवेदन फार्म के साथ संलग्न किये जाने वाले दस्तावेजों की सूची :-

(1) शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र ( 2 ) संबंधित जिले का मूल निवासी प्रमाण पत्र (3) जाति प्रमाण पत्र ( 4 ) रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन प्रमाण पत्र ( 5 ) 02 नग पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो ( 6 ) आत्मसमर्पित नक्सली / नक्सल पीड़ित हेतु छूट की आवश्यकता हो तो जिला कलेक्टर का प्रमाण पत्र

आवेदन शुल्क कितना है

  • सामान्य वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग – रू. 300
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति – रू. 200

शारीरिक दक्षता परीक्षा 100 अंको का होंगा |

  • लम्बी कूद – 25 अंक
  • उंची कूद – 25 अंक
  • 100 मीटर दौड़ – 25 अंक
  • 800 मीटर दौड़ – 25 अंक

चयन के लिए शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा होगी होमगार्ड्स भर्ती में चयन के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा और लिखित परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाएं 100-100 नंबर के लिए होगी। 20 बोनस अंक अलग-अलग कैटेगरी के लिए है। इस तरह से 220 अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

उपरोक्त भर्ती प्रक्रिया रायपुर, अम्बिकापुर, बिलासपुर एवं जगदलपुर संभागीय मुख्यालयों में की जावेगी अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन भरने के पूर्व निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़ने के बाद ही ऑनलाईन आवेदन करें।

जिलावार रिक्त पदों तथा भर्ती संबंधी नियमों के विस्तृत विवरण विभागीय वेबसाइट https://firenoc.cg.gov.in पर अवलोकन किए जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अन्य संबंधित जानकारी हेतु समय-समय पर छत्तीसगढ़ नगर सेना की उपरोक्त वेबसाइट का अवलोकन करते रहें ।

टीप : महिला अभ्यर्थियों हेतु जनरल ड्यूटी के पदों एवं महिलाओं एवं बालिकाओं के सुरक्षा एवं संरक्षण संबंधी समेकित कार्ययोजना के तहत् छात्राओं के आवासीय संस्थाओं में नियुक्ति हेतु रिक्त पदों की भर्ती पृथक-पृथक होगी। महिला अभ्यर्थी इन दो श्रेणी के पदों में किसी एक पद के लिए ही ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगी। महिलाओं एवं बालिकाओं के सुरक्षा हेतु चयनित महिला नगर सैनिकों को जिले के दूरस्थ छात्रावासों में सुरक्षा हेतु पदस्थ किया जावेगा ।

अधिक जानकारी के लिए एनआईसी पोर्टल firenoc.cg.gov.in पर अवलोकन कर सकते है ।

Titlefile
recruitmentclick here
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन here

बोनस अंक हेतु :- (1) संभाग स्तरीय / विश्व विद्यालय स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में प्राप्त पदक का प्रमाण पत्र (2) एन.सी.सी. “सी” प्रमाण पत्र (3) ड्रायविंग लाइसेंस भारी वाहन (4) हिन्दी टायपिंग प्रमाण पत्र ।

आवेदन के लिए यह जरूरी

  • उम्मीदवार की आयु 19 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार होगी। नक्सल पीड़ित परिवार के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष है।
  • सामान्य, ओबीसी तथा अनुसूचित जाति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है। अनुसूचित जनजाति के लिए 8वीं पास है। इसके अलावा नक्सल पीड़ित परिवार के सदस्यों के लिए 8वीं और 5वीं पास है।
  • फ्लेट फुट नहीं होना चाहिए। यह अर्हता सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है।

1 thought on “CG Home Guard Bharti 2024 | छत्तीसगढ़ नगर सैनिक भर्ती”

Leave a Comment