CAPF Medical Officer Bharti 2024: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में 345 पदों पर भर्ती 2024

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CAPF मेडिकल ऑफिसर भर्ती 2024: central armed police forces recruitment 2024 : Apply Online for 600 Posts, Check important dates, salary, age limit, last date to apply

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी) और असम राइफल्स, गृह मंत्रालय, भारत सरकार में सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (सेकंड-इन-कमांड), स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (डिप्टी कमांडेंट) और मेडिकल ऑफिसर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) के ग्रुप ‘ए’ पद पर नियुक्ति के लिए भारतीय नागरिकों (पुरुष और महिला) से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

शामिल होने पर, एक उम्मीदवार समय-समय पर संशोधित अधिनियम और नियमों द्वारा शासित होगा, जो उस संगठन पर लागू होता है जिसमें उसे चयन के बाद आवंटित किया जाता है। चयनित उम्मीदवार सेवा की आवश्यकताओं के अनुसार भारत या विदेश में कहीं भी सेवा करने के लिए उत्तरदायी होंगे। नियुक्ति के बाद, उम्मीदवार 01.01.2004 से केंद्र सरकार की सेवाओं में नए प्रवेशकों के लिए लागू ‘नई पुनर्गठित परिभाषित अंशदायी पेंशन योजना’ के अनुसार पेंशन लाभ के लिए पात्र होंगे।

उम्मीदवारों से आवेदन केवल ‘ऑन-लाइन मोड’ के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन जमा करने के लिए किसी अन्य तरीके की अनुमति नहीं है। ऑफ़लाइन आवेदन जमा करने वाले उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन मोड 16.10.2024 से सुबह 00:01 बजे से खोला जाएगा और 14.11.2024 को रात 11:59 बजे ITBP भर्ती वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in पर बंद हो जाएगा।

संस्था का नामकेंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल
पद का नाम मेडिकल ऑफिसर्स
पदों की संख्या345
कैटेगरीसरकारी नौकरी
आवेदन मोडonline
नौकरी स्थानभारत में
अंतिम तिथि14 नवंबर 2024
ऑफिशियल वेबसाइटwww.recruitment.itbpolice.nic.in

शैक्षणिक योग्यता क्या है

  • एमबीबीएस अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का अवलोकन करे, नीचे दिया गया है।

सैलरी कितना है

  • 56,000 प्रति माह

आयु सीमा

  • 18-50 वर्ष से अधिक नहीं

चयन प्रक्रिया क्या है

जिन उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन सही पाए जाएंगे, उन्हें ई-प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा, जिसमें निर्दिष्ट केंद्रों पर अधिकारियों के एक नामित बोर्ड द्वारा ‘दस्तावेजीकरण और साक्षात्कार’ के लिए तिथि, समय और स्थान का उल्लेख किया जाएगा, जिसके बाद शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और चिकित्सा परीक्षा परीक्षण (MET) होंगे, ताकि CAPFS और AR में नियुक्ति के लिए उनकी उपयुक्तता का आकलन किया जा सके। चयन प्रक्रिया निम्नलिखित अनुक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी: –

आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस400/-
ST/SC/300/-

महत्वपूर्ण तिथि

प्रारंभिक तिथि16/10/2024
अंतिम तिथि14/11/2024

अधिक जानकारी के लिए Official Notification PDF Link अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन देख सकते है।

विषयसुचना
विभागीय विज्ञापनक्लिक हियर
विभागीय वेबसाइटwww.recruitment.itbpolice.nic.in

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

साक्षात्कार: नामित बोर्ड दस्तावेजीकरण के बाद पात्र पाए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार आयोजित करेगा। साक्षात्कार 200 अंकों का होगा और यह उम्मीदवारों के शैक्षणिक अध्ययन के क्षेत्र में उनके सामान्य ज्ञान और क्षमता का परीक्षण करने के लिए और साथ ही व्यक्तित्व की प्रकृति, बौद्धिक जिज्ञासा, निर्णय संतुलन और मन की सतर्कता, सामाजिक सामंजस्य की क्षमता, चरित्र की अखंडता, पहल और नेतृत्व की क्षमता का आकलन करने के लिए आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार के स्तर पर चयन के उद्देश्य से न्यूनतम मानक साक्षात्कार के लिए निर्धारित कुल अंकों का 40% होगा (यानी, 200-80 का 40%)। न्यूनतम योग्यता अंक सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए समान हैं। साक्षात्कार के स्तर पर योग्य नहीं होने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

Leave a Comment